DA 7वां वेतन आयोग: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जल्द मिलेगा 18 महीने का एरियर

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए DA हाइक: सातवें वेतन आयोग के तहत मंथन किया गया महंगाई भत्ता या DA, किसी भी कर्मचारी के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है, खासकर सरकारी नौकरी वाले। हालांकि, पिछले डेढ़ साल से केंद्र सरकार के कर्मचारी अपने DA बकाया पाने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जो कि कोविड -19 महामारी द्वारा बनाए गए आर्थिक संयम के कारण जमे हुए हैं। इस बीच, मीडिया रिपोर्ट्स अब सुझाव दे रही हैं कि सरकार अगले सप्ताह बजट सत्र के लाइव होने पर इस संबंध में कुछ अच्छी खबर की घोषणा कर सकती है।




हालांकि इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है और सरकार ने भी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है. महंगाई भत्ता आमतौर पर साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ाया जाता है। हालांकि, इस साल जनवरी महीने के लिए अभी तक कोई बढ़ोतरी की घोषणा नहीं की गई थी।




केंद्र ने पहले स्पष्ट किया था कि महामारी के कारण अपने कर्मचारियों को डीए बकाया देने की उसकी कोई योजना नहीं है। लेकिन कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लगातार दबाव और अनुरोधों से 18 महीने से रुके हुए एरियर को देने का विषय आने की उम्मीद है। विभिन्न मीडिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए मनी कंट्रोल हिंदी के अनुसार, कैबिनेट परिषद ने मांग की है कि डीए को बहाल करते हुए, डीए बकाया का एकमुश्त निपटान किया जाना चाहिए।



अभी तक केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाता है। सबसे हालिया बढ़ोतरी जुलाई और अक्टूबर 2021 में की गई थी, जो कोविड-19 महामारी के कारण एक महीने के लंबे समय तक भत्ते में रोक के बाद दी गई थी। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अक्टूबर में केंद्र सरकार के 47.14 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को लाभान्वित करने के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को 3 प्रतिशत बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया था।



न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, मीडिया में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकारी कर्मचारियों को उनका कुल बकाया एक बार में मिल जाएगा – जो उनमें से कुछ के लिए 2 लाख रुपये तक हो सकता है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल अगले सप्ताह इस मामले को चर्चा के लिए ले जाने पर विचार कर रहा है, जहां डीए की मात्रा पर चर्चा की जाएगी। हालांकि, यह केवल अटकलों का विषय है और सरकार ने इस बारे में न तो पुष्टि की है और न ही कुछ कहा है।

यह भी पढ़ें: व्यावसायिक विचार, सौर योजना,समाचार,सरकारी योजनाएं

1 thought on “DA 7वां वेतन आयोग: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जल्द मिलेगा 18 महीने का एरियर”

  1. It is time elections. Central government should have positive approach and consider issue before election to get the people’s positive approach

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!